Interesting FactsHINDI

Unknown Facts About North Korea In Hindi उत्तर कोरिया में होती हैं ऐसी 20 अजीब चीजें अभी पढ़िए

North Korea about facts in hindi you don’t know. North Korea country in very strict rules and regulations so, any people do not crime.

उत्तर कोरिया देश एशिया खंड मे आया हुआ है। उनका ऑफशियल नाम रिपब्लिक ऑफ कोरिया है। जैसे किसी चीज की दो पहलू होते ही वैसे हि आज आप उत्तर कोरिया कुछ अच्छी बात और कुछ बुरी बात जानिए। उत्तर कोरिया के 20 अजीबो गरीब रोचक तथ्य आज जानिए। वह खूबसूरत देश है। उत्तर कोरिया को पृथ्वी पर का नर्क कहा जाता हैं। वहा कोई लोग उनके अजीबो गरीब कानून से जाना पसंद नहीं करता है।

CountyNorth Korea
GDP$28.5 billion
Official LanguageKorean
Area120,540 km²
Capital cityP’yŏngyang

उत्तर कोरिया 20 अजीबो गरीब रोचक तथ्य

उत्तर कोरिया में धर्म पर मानना गुना है जो कोई पूजा करता दिखाई देता है उसको परेशान किया जाता है।

उत्तर कोरिया के अध्यक्ष (president) किम जोंग है।
उत्तर कोरिया के अध्यक्ष (president) किम जोंग है।

नॉर्थ कोरिया के अध्यक्ष (president) किम जोंग है।
किम जोंग आपनी लग्जरी जीवन जीने के लिए अरबों डॉलर खर्च करते हैं। हर साल किम जोंग कि शराब का खर्च 20 करोड़ है।

नॉर्थ कोरिया में संगीत पर बंधी लगाई गई है। वहा की सरकार का मानना है कि इशे संगीत से लोगों को आवाज़ उठाना मोटिवेट होता है।

नॉर्थ कोरिया में पुरुष 28 प्रकार की हेयर स्टाइल रख सकते हैं। जो हेयर स्टाइल को सरकार ने मान्य दिया उनको ही वहा के लोग हेयर स्टाइल रख सकते है। कोई दूसरी हेयर स्टाइल को रखने पर बंधी बनाए जाता है।

इस देश में यह तथ्य है कि बल्लू जिंश अमेरिकन संस्कृति है। इसलिए वहा पर बल्लू जींस पहेनना पर पाबंदी लगाई गई है।

नॉर्थ कोरिया किसी ने गलती से भी क्राइम किए गए को 3 पेढ़ी तक सजा दी जाती है। यह सजा सिर्फ नॉर्थ कोरिया में दिया जाता है।

यह देश में किम जोंग जेसे दिखने वाले हेर स्टाईल रखने पर पाबंदी लगाई गई है। 2007 में एक वायक्ति ने कई सारे इंटरनेशनल कॉल किया था। यह व्यक्ति सजा के तौर पर फांसी की सजा दी गई थी।

ऐसी कोई भी चीज या कोई व्यक्ति जो किम जोंग के परिवार का अपमान करती है उनको उत्तर कोरिया के कानून के तेहत कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है। 2008 एक महिला ने आग से अपने बच्चे को था। वह किम जोंग कि तस्वीर को बचाई नही। उनको बंध कर दिया गया था।

वहा पर सिर्फ सरकारी आधिकार के लोग गाड़ी खरीद सकते हैं। दूसरे लोगों गाड़ी खरीदने पर पाबंदी लगाई गई है।

नॉर्थ कोरिया में कोई आम लोग इंटरनेशनल कॉल नहीं कर सकता है। यहा इंटरनेशनल कॉल करना अपराध माना जाता है। 8 जून 1994 को नॉर्थ कोरिया के प्रेसिडेंट किम सुंग की मौत हुई थी। जब अब तक इस दिन नॉर्थ कोरिया में मुस्कुराना, जोर से बात करना, मस्ती करना, डांस करना या शराब पीना पर पाबंदी लगाई गई है। जो कोई ऐसा करता है तो नॉर्थ कोरिया के सरकार के अनुसार फांसी भी हो सकती है।

यहां पर लोगों बिना इजाजत के विदेशी यात्रा पर पाबंदी लगाई गई है। जो कोई ऐसा करता है या कोई लोग वहा से भागता है उनको फांसी दी जाती है।

उत्तर कोरिया में जुचे नामक कैलेंडर का उपयोग होता है।
उत्तर कोरिया में जुचे नामक कैलेंडर का उपयोग होता है।

पुरी दुनिया में जो कैलेंडर इस्तमाल होता है वह कैलेंडर नॉर्थ कोरिया में होता नही है। वहा पर जुचे नामक कैलेंडर का उपयोग होता है। किम अल सुंग के जन्म दिन पर से सुरु होता है। उनका जन्म 1912 में हुआ था।

पुरी दुनिया में वीक में से 6 दिन लोग काम करते है। नॉर्थ कोरिया में वीक में सभी दिनों में काम करना पड़ता है और रविवार के दिन की सैलरी नही दी जाति है।

नॉर्थ कोरिया में कोई महिला भाग हुई वापस आती है तो उनका बच्चा जब तक जन्म नही लेता तब तक खयाल रखा जाता है। जब महिला कि डिलेवरी हो जाति है तो बच्चे को मार दिए जाता है महिला को जेल में बंद कर दिया जाता है।

1962 में अमेरिका का एक जवान भागकर नॉर्थ कोरिया के बॉर्डर के अंदर चला गया था। उनको पुरी जिंदगी इसी देश में बितानी पड़ी थी।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका का जहाज को कब्जा कर के रखा है।

उत्तर कोरिया ने 50 के दशक में साउथ कोरिया के लोगों को नॉर्थ कोरिया बुलाने के लिए उनके बॉर्डर के पास अच्छा दिखने वाला शहर कीजोंग डॉग बनाया था। वह हकीकत में एक भूतिया शहर था।

इसी देश के 23 हजार लोग साउथ कोरिया में रहने के लिए आए हैं लेकिन सिर्फ 2 लोग साउथ कोरिया से नॉर्थ कोरिया में रहने के लिए गए थे।

1974 में किम एल संग ने स्वीडन से एक वोल्वो कार नॉर्थ कोरिया में मंगाई गई थीं। इस कार का किम एल संग का कभी पैसा ही नहीं दिया गया था।

 उत्तर कोरिया मे प्राकृतिक तौर पर बहोत खूबसूरत देश है। यहां खूबसूरत पहाड़, शानदार झील और नदिया है।
उत्तर कोरिया मे प्राकृतिक तौर पर बहोत खूबसूरत देश है। यहां खूबसूरत पहाड़, शानदार झील और नदिया है।

उत्तर कोरिया के लोगों को बहार की दुनिया का कुछ पता नहीं होता है क्यू की वहा टीवी पर सिर्फ नॉर्थ कोरियन ही न्यूज दिखाया जाया है। इस देश के लोग सिर्फ़ 3 टीवी चैनल देख सकते हैं।

इस देश में कोईभी लोग पोर्न फिल्म नहीं देख सकता है। जो कोई पॉर्न फिल्म देखता है उसको फाशी की सजा दी जाती हैं।
उत्तर कोरिया में हर घरों में रेडियो लगा है। इस रेडियो को हम चाह कर भी बंध नही कर सकते।

नॉर्थ कोरिया अमेरिका को दावा करते है कि वह इस से ज्यादा पढ़े लिखे लोग है लेकिन वहा कि आधी से ज्यादा जनता बेहद गरीबी में जी रही है।

उत्तर कोरिया में हर पांच साल में इलेक्शन होता है लेकिन वहा के लोगो को अपने पसंद का नेता चुने का कोई अधिकार नहीं होता है। हर साल सिर्फ एक उम्मीदवार किम जोंग होता है।

उत्तर कोरिया में रात के समय इलेक्ट्रिसिटी बंध कि जाति है।

उत्तर कोरिया के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

नॉर्थ कोरिया के यह भी तथ्य कि उनके पास एक नाडा नामक स्पेस एजेंसी है उनका अर्थ स्पेनिश में कुछ भी नहीं होता है।

कोई भी लोग 18 जुलाई और 17 दिसंबर में जन्म दिन नही मनाए सकता है। इस दिन किम जोंग के पिताजी और दादा की मृत्यू हुई थी।

सपने में सुवर आता है । इस देश के लोगो सुुभ मानते हैं। इस देश में गिफ्ट के तौर पर कोई भी व्यक्ति जूते नहीं देता है। जो कोई तोफे में जूते देता है ti उनको इस जूते से मार पड़ सकता है। इस देश ने टेक्नोलॉजी में जेल की सुरक्षा के लिए 2012 में रोबोट गार्ड बनाया था। नॉर्थ कोरिया में पुरुष के लिए मिलिट्री सर्विस अनिवार्य है।

उत्तर कोरिया के कानून के मुताबिक गाड़ियों का फोटो खींचना मना है। यह पर गरीबी का आंकड़ा सर्वाधिक है।

यहां पर आने वाले विदेशी यात्रियों पर कही पाबंदी लगाई गई है। जिसमे केमेरा, फोन, अतियादि पर पाबंदी लगाई गई है। यहां के लोग किसी देश विदेशी यात्रा कर सकते हैं। यहां पर किसी विदेशी यात्रा का वीजा मिलता है। किम जोंग ने कोरोना वायरस के पीड़ित लोगो को गोली मारने के आदेश दे दिया था। ताकि दुसरे किसी व्यक्ति कोरोना वायरस न फेल सकता है।

उत्तर कोरिया को अमेरिका ने परमाणु परीक्षण करने के लिए मनाई की गई थी लेकिन इस देश ने अमेरिका ने मना करने के बावजूद 3 परमाणु विषफोट किया था।

यहां पर कोका कोला ड्रिंक पर 2015 से पाबंदी लगाई गई है।

उत्तर कोरिया के लोग बारे में अच्छी बात जानिए

उत्तर कोरिया में सरकारी आधिकार और मिलिट्री सर्विस ही गाड़िया रख सकते हैं। आम आदमी को गाड़ी रखने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी पड़ती है। गाड़ी रखने की मंजूरी 1000 लोग में 1 लोग को ही मिलती है। इसलिए यहां के रोड ज्यादातर खाली होते है। यहां पर इलेक्ट्रिसिटी कम पेदा होती है। इसलिए यहां पर प्रदूषण ओछी मात्रा में होता है।

उत्तर कोरिया के लोग साफ दिल के और भोले होते हैं।

उत्तर कोरिया के लोग आपने संस्कृति को मनाते हैं किसी दुसरे संस्कृति नही मनाते हैं। जैसे दुसरे देशी में धीमे-धीमे वेस्टन संस्कृति आ रही है। सभी देशों के संस्कृति पर वेस्टन संस्कृति का प्रभाव पड़ता जा रहा है। उत्तर कोरिया में अपने नागरिकों रहने के लिए मुफ्त में घर प्रदान करता है। यहां पर शिक्षा और स्वास्थ्य मुफ्त दिया जाता है।

उत्तर कोरिया के लोग साफ दिल के और भोले होते हैं। उन्हें बहार दुनिया कम जानकारी प्राप्त होती हैं। यहां इंटरनेट चलाने पर पाबंदी लगाई गई है।

उत्तर कोरिया मे प्राकृतिक तौर पर बहोत खूबसूरत देश है। यहां खूबसूरत पहाड़, शानदार झील और नदिया है।

उत्तर कोरिया मे क्राइम के मामले के बहोत 0% होते हैं।

उत्तर कोरिया के आधुनिक हथियार नहीं है लेकिन चीन, इंडिया और अमेरिका के बाद यहां पर चौथे स्थान सबसे ज्यादा सैनिक है। सैनिक की संख्या लगभग 12 लाख है। इस देश में 25 में से एक सैनिक है। यहां पर छोटे से छोटे क्राइम पर मौत की सजा दी जाती हैं। कोई भी व्यक्ति क्राइम कर के अपनी जान गवाना नही चाहता है। इसलिए इस देश मे क्राइम के मामले के बहोत 0% होते हैं। दुनिया एक बहोत बड़ा रुंगराडो 1 मई स्टेडियम (Rungrado 1st of May Stadium) उत्तर कोरिया में बना है।

उत्तर कोरिया देश में कोरोना वायरस के कारण से खाने कि चीजों की कमी हो गई है। वहा सभी लोगो अपने कुत्ते को सरकार के हवाले करना पड़ेगा ताकि उन कुत्तों को मार कर खाने के लिए उपयोग किया जा सके। कोई लोग अपने कुत्तों को सरकार के हवाले नही करना चाहता उनको $148 का जुर्माना भरना होगा ऐसा वहा नियम लागू किया गया था।

2 सितंबर 1947 दूसरा विश्वयुद्ध के बाद कोरिया दो हिस्सो मे हो गया था। एक नॉर्थ कोरिया और दूसरा साउथ कोरिया दोनों अलग देस होगा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

We Are Not Son Of Bill Gates Please Enable Ads Blocked