HINDINews

Facebook अपना नाम क्यों अलग Metaverse किया? Meta क्या है और Metaverse क्या है पूरा जानिए

Metaverse एक holographic और virtual reality अनुभव करवाएगी जो को एक ग्राफिक जेसे हम देख सकते हैं। यह ऐसी गेम जहा पर real life को अलग virtual दुनिया जेसे दिखता है।

Metaverse क्या है?

Metaverse में हम जो कल्पना करते हैं वह संभव है, आपके पास जो अनुभव होंगे, रचनात्मक अर्थव्यवस्था जैसा है।

Mark Zuckerberg कल्पना करते हैं वह संभव है, आपके पास जो अनुभव होंगे, रचनात्मक अर्थव्यवस्थाबनाएंगे, तकनीक जिसका आविष्कार Metaverse जेसा हुआ है।

मार्क जुकरबर्ग कहना है कि Metaverse उत्तराधिकारी होगा मोबाइल इंटरनेट के लिए। हम वर्तमान महसूस कर पाएंगे, जैसे हम वहीं लोगों के साथ हैं, हम वास्तव में कितने भी दूर क्यों न हों लेकिन वो हमें पता ही नहीं चल पाएंगे। हम खुद को नए रूप में व्यक्त कर पाएंगे, हर्षित, पूरी तरह से immersive तरीके और वह जब अनलॉक होने वाला है बहुत सारे अद्भुत नए अनुभव होंगे।

Meta Holography
Meta Holography

जब हम लोग अपने माता-पिता को और अपने बच्चों का वीडियो को भेजता हैं, उन्हें ऐसा लगेगा वे इस समय हमारे साथ हैं। जब आप दोस्तों के साथ कोई खेल खेलते हैं, आपको लगेगा कि आप वहीं हैं एक साथ एक अलग दुनिया में, सिर्फ अपने कंप्यूटर पर ही नहीं। और जब आप मीटिंग में हों Metaverse में, ऐसा लगेगा तुम एक साथ कमरे में सही हो, आँख मिलाना, अंतरिक्ष की साझा भावना रखते हुए और चेहरों के जाल को नहीं देखना सिर्फ एक स्क्रीन पर।

Metaverse virtual reality
virtual reality

Metaverse में सन्निहित इंटरनेट द्वारा स्क्रीन देखने के बजाय आप इन अनुभवों में होने जा रहे हैं।

भौतिक दुनिया से Metaverse में, लगभग किसी भी प्रकार का मीडिया जिसे डिजिटल रूप से दर्शाया जा सकता है, फोटो, वीडियो, कला, संगीत, फिल्में, किताबें, खेल, आप इसे नाम दें। बहुत सी चीजें जो आज भौतिक हैं, स्क्रीन की तरह, सिर्फ भविष्य में होलोग्राम कर पाएंगे।

आपको भौतिक टीवी की दुनिया भर में आवश्यकता नहीं होगी, यह सिर्फ $1 होलोग्राम होगा। और आप अपना सामान ले सकेंगे और उन्हें भौतिक दुनिया में प्रोजेक्ट करें संवर्धित वास्तविकता में होलोग्राम के रूप में भी देख सकेंगे।

Metaverse में क्या होता है

आप वास्तव में ऐसा महसूस करेंगे कभी सोचा ही नहीं होगा। जैसे आप अन्य लोगों के साथ connect होंगे तो अलग दुनिया जेसा लगेगा। आप उनके चेहरे के भाव देखेंगे, उनकी शारीरिक भाषा, शायद पता करें कि क्या वे वास्तव में हैं लेकिन कुछ पता ही होगा ये कैसे सब बदल गया है। जीत का हाथ थामे, हमारे द्वारा संवाद करने के सभी सूक्ष्म तरीके कि आज की तकनीक आज बिल्कुल नहीं दे सकता। आगे, अवतार हैं, और इसी तरह हम जा रहे हैं Metaverse में खुद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Metaverse में कुछ काल्पनिक और ग्राफिक डिज़ाइन से अडवांस तरीके से बनाय गए है। जहा पर विडिओ कॉल कर अलग ही जिंदगी आनद और मजा ले सकते हो।

Metaverse में किस तरह share कर सकते है


आप Metaverse में लोगों को उनमे Share कर सकेंगे, गेम खेलें, और मौज-मस्ती करें। Metaverse में एक गृह कार्यालय होगा जहां आप काम कर सकते हैं। आपका घर आपका निजी स्थान है जिससे आप टेलीपोर्ट कर सकते हैं कहीं भी आप चाहते हैं। अब टेलीपोर्टिंग की बात कर रहे हैं, सभी प्रकार के होने जा रहे हैं अलग-अलग जगह जो लोग बनाते हैं, कमरे जैसे अभी देखे, लेकिन यह भी खेल और पूरी दुनिया कि आप टेलीपोर्ट कर सकते हैं जब भी आप चाहें अंदर और बाहर जा सकते हो।

Meta virtual reality
Meta virtual reality

Metaverse के आसपास टेलीपोर्टिंग एक लिंक पर क्लिक करने जैसा होने जा रहा है इंटरनेट पर, यह एक खुला जायेगा। Metaverse को अनलॉक करने के लिए सवयं क्षमता है। यह सिर्फ आपका अवतारलेने से परे है और डिजिटल आइटम विभिन्न ऐप्स और अनुभवों में, जो हम पहले से ही हैं समर्थन के लिए एक एपीआई का अलग निर्माण किया गया है।

यह WarpFrog टीम का एक शीर्षक है। यह वह टीम है जिसने मानक निर्धारित किया है वीआर कॉम्बैट फिजिक्स के लिए, जब यह रिफ्ट 2019 पर लॉन्च हु।



Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button

Adblocker Detected

We Are Not Son Of Bill Gates Disable Your Ads Blocker